Salman khan 58th Birthday : जाने सलमान खान के ज़िन्दगी के अहम पहलू को

सलमान खान का जन्मदिन: एक सच्चे सुपरस्टार का सफरनामा


भारतीय सिनेमा के पर्दे पर कुछ नाम ऐसे हैं, जो दशकों से चमकते हुए दर्शकों के दिलों पर राज करते आ रहे हैं. उन्हीं में से एक हैं सलमान ख़ान, जिनका जन्मदिन 27 दिसंबर को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल सुल्तान ख़ान 58 साल के हो रहे हैं, लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग और उनका स्टारडम आज भी किसी युवा कलाकार को मात देता है. आइए, आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर उनके फिल्मी सफर के कुछ अनोखे पन्नों को उजागर करें.

Salman Khan 58th Birthday
Salman Khan 58th Birthday


शुरुआती ज़िंदगी और फ़िल्मी डेब्यू :


सलमान ख़ान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. वो एक मुस्लिम परिवार में पले-बढ़े और उनके पिता सलीम ख़ान मशहूर फिल्म स्क्रिप्ट राइटर थे. बचपन से ही उन्हें अभिनय का शौक़ था और वह स्कूल-कॉलेज के नाटकों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे. 1988 में आई फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. भले ही यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन सलमान के लुक्स और उनकी मासूमियत भरी अदाकारी ने दर्शकों का ध्यान खींचा.

सफलता का सिलसिला और सुपरस्टारडम का दौर :


साल 1989 में आई सूरज बड़जात्या की फिल्म 'मैंने प्यार किया' ने सलमान ख़ान की किस्मत बदल दी. इस फिल्म ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया और उनकी रोमांटिक हीरो की छवि दर्शकों के दिलों में बैठ गई. इसके बाद सिलसिलेवार हिट फिल्में आईं, जैसे 'साजन', 'हम आपके हैं कौन', 'करण अर्जुन', 'कुछ कुछ होता है' और 'बंद्हन'. इन फिल्मों में सलमान ने अलग-अलग तरह के किरदार निभाए, लेकिन हर किरदार में उनकी ज़िंदादिली और ईमानदारी झलकती थी. यही वजह थी कि वह हर वर्ग के दर्शकों के बीच लोकप्रिय हो गए.

एक्शन हीरो के अवतार और विवादों का सामना :


2000 के दशक में सलमान ख़ान ने अपने आप को एक सफल एक्शन हीरो के रूप में भी स्थापित किया. 'वांटेड', 'दबंग', 'बॉडीगार्ड' जैसी फिल्मों ने उनके फैन बेस को और भी मज़बूत किया. हालांकि, इस दौरान उन्हें विवादों से भी दो-चार होना पड़ा. 2002 में हुए हिट-एंड-रन मामले और शिकार के आरोपों ने उनकी छवि को थोड़ा धक्का दिया, लेकिन उनके चाहने वालों का साथ कभी कम नहीं हुआ। इसके साथ ही उन पर आरोप है कि वे राजस्थान में एक काले हिरन का शिकार किए थे इसके लिए उन पर इसका केस चल रहा है। उनको कई बार जान से मारने कि धमकी भी मिल चुकी है

परोपकारी कार्यों और सामाजिक ज़िम्मेदारियों में अग्रणी भूमिका :


सलमान ख़ान सिर्फ एक सफल अभिनेता ही नहीं हैं, बल्कि एक परोपकारी व्यक्ति भी हैं. उन्होंने 'बीइंग ह्यूमन' नाम से एक संस्था की स्थापना की है, जो गरीबों और ज़रूरतमंदों की मदद के लिए काम करती है. इसके अलावा, वह कई सामाजिक मुद्दों पर भी मुखर रूप से अपनी राय रखते हैं। वह नय युवाओं को फिल्म में कैरियर बानेने में मदद करने या फिर उन्हें अन्य फील्ड में सपोर्ट करना वो हमेशा से आगे रहे है।
एक अनोखी शख्सियत और प्रेरणादायक पर्सनैलिटी के रूप में जाने जाते है भाईजान।

Post a Comment

0 Comments