UP Police Bharti 2023 : आयु सीमा में मिलेगा 3 साल की छूट CM Yogi का ऐलान

यूपी पुलिस भर्ती 2023: आयु सीमा में 3 साल की छूट, लाखों अभ्यर्थियों को होगा लाभ 


प्रदेश में आज यानी 27 दिसंबर से कांस्टेबल भर्ती के लिए आवदेन करने का लिंक खुल जाएगा। 23 दिसंबर को जारी विज्ञापन में 60 हजार से अधिक पदो पर भर्ती का विवरण जारी हुआ था लेकिन उसमें किसी भी प्रकार का आयु सीमा में कोई छूट नहीं दिया गया था जिसके चलते युवाओं में आक्रोश का माहौल था। कोविड महामारी के समय ना तो कोई भर्ती प्रक्रिया हुआ और नहीं उसके लिए कोई ऐज में छूट दिया गया था जिसके चलते युवा वर्ग इसकी मांग कर रहे थे लेकिन अब राज्य सरकार इन लोगो के हक में फैसला किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने X (पूर्व ट्विटर) के माध्यम से एक पोस्ट जारी कर यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए अधिकतम आयु सीमा को अब पुरुषों के लिए 22 वर्ष से बढ़ा कर 25 वर्ष  और महिलाओं के लिए अधिकतम 28 वर्ष आयु कर दिया गया है। इसमें 3 साल का छूट दिया गया है। 

 

UP Police Age and Height
UP Police Constable Age Criteria


परिचय:

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड (UPPBPB) ने 60244 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती में आवेदन करने की प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी। अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है। इस छूट से लाखों अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा।


आयु सीमा:

यूपी पुलिस भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा निम्नलिखित है:

पुरुष: 18 से 25 वर्ष


महिला: 18 से 28 वर्ष


एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।


आयु सीमा में छूट की मांग:

यूपी पुलिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने लंबे समय से आयु सीमा में छूट की मांग की थी। अभ्यर्थियों का कहना था कि कोरोना महामारी के कारण भर्ती प्रक्रिया में देरी हुई है। इस कारण कई अभ्यर्थी आयु सीमा से बाहर हो गए हैं।

आयु सीमा में छूट देने की मांग को देखते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने 3 साल की छूट देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से लाखों अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा।


आयु सीमा में छूट का लाभ:

आयु सीमा में छूट से निम्नलिखित अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा:

जो अभ्यर्थी 2018 में हुई यूपी पुलिस भर्ती में भाग नहीं ले पाए थे।


जो अभ्यर्थी 2018 में हुई यूपी पुलिस भर्ती में भाग लिए थे, लेकिन सफल नहीं हो पाए थे।


जो अभ्यर्थी 2023 में होने वाली यूपी पुलिस भर्ती में भाग लेने के लिए आयु सीमा से बाहर हो गए थे।


आयु सीमा में छूट देने से इन अभ्यर्थियों को यूपी पुलिस में भर्ती होने का मौका मिलेगा।


आयु सीमा में छूट का महत्व:

आयु सीमा में छूट देना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। यह निर्णय उन अभ्यर्थियों को लाभ पहुंचाएगा जो आयु सीमा से बाहर हो गए थे। इस निर्णय से यूपी पुलिस में भर्ती होने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

आयु सीमा में छूट देने से निम्नलिखित लाभ होंगे:

यह निर्णय भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता लाएगा।


यह निर्णय युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।


यह निर्णय पुलिस बल में नवीनता और ऊर्जा लाएगा।


निष्कर्ष:

यूपी पुलिस भर्ती 2023 में आयु सीमा में 3 साल की छूट देना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। यह निर्णय लाखों अभ्यर्थियों को लाभ पहुंचाएगा। इस निर्णय से यूपी पुलिस में भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।



Read Also...



Post a Comment

0 Comments